हमारा कानून

नीति आयोग, भारत सरकार में ऑनलाइन इंटर्नशिप का अवसर [सितंबर-दिसंबर के लिए]: 10 जून तक आवेदन करें

Law Job updates

The NITI Aayog Internship

NITI Aayog (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया), भारत सरकार ने 2015 में एक इंटर्नशिप योजना शुरू की थी। यह योजना भारत या विदेश में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों में नामांकित यूजी / ग्रेजुएट / पीजी डिग्री या रिसर्च स्कॉलर्स का पीछा करने वाले छात्रों को शामिल करना चाहती है।

इंटर्नशिप योजना

प्रशिक्षुओं को नीति आयोग के भीतर विभिन्न कार्यक्षेत्रों/मंडलों/इकाइयों के लिए एक्सपोजर दिया जाएगा और उनसे आंतरिक और अन्य सूचनाओं के अनुभवजन्य संग्रह और मिलान के माध्यम से नीति आयोग के भीतर विश्लेषण की प्रक्रिया के पूरक होने की उम्मीद की जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन लिंक हर महीने की 1 से 10 तारीख तक खुला रहेगा  

कृपया ध्यान दें: आवेदन सितंबर के महीने से शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिए खुले हैं।

इंटर्नशिप की अवधि

एक कम से कम टी 6 (छह) सप्ताह  लेकिन  अधिक नहीं 6 (छह) महीने ।

अपेक्षित अवधि पूरी नहीं करने वाले इंटर्न को कोई प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

पात्रता

भारत या विदेश में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान के वास्तविक छात्र, निम्नलिखित शर्तों को पूरा करते हुए इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के पात्र हैं:

  • यूजी छात्र , स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम के दूसरे वर्ष / चौथे सेमेस्टर की सत्रांत परीक्षा में उत्तीर्ण / उपस्थित हुए और 12 वीं कक्षा में 85% से कम या समकक्ष अंक प्राप्त किए हो।
  • स्नातक छात्रों  ने अपने स्नातकोत्तर कार्यक्रम के प्रथम वर्ष/द्वितीय सेमेस्टर की  सत्रांत परीक्षा  या अनुसन्धान/ पीएच.डी.  और स्नातक में 70% या समकक्ष अंक से कम न हो।
  • जो छात्र अंतिम परीक्षा में उपस्थित हुए हैं या अभी-अभी स्नातक / पीजी पूरा किया है  और उच्च अध्ययन के लिए प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे हैं,  उन्हें भी इंटर्नशिप के लिए विचार किया जा सकता है, बशर्ते कि उन्होंने अपने स्नातक / पद के सभी वर्षों / सेमेस्टर में 70% या उससे अधिक संचयी अंक प्राप्त किए हों। -आवेदन की तिथि तक स्नातक।
  • अंतिम परीक्षा के परिणाम की घोषणा के महीने और इंटर्नशिप के वांछित महीने के बीच की अवधि 6 (छह) महीने से अधिक नहीं होनी चाहिए, उदाहरण के लिए, यदि परिणाम जून के महीने में घोषित किया जाता है, तो वह शुरू होने वाले इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकता है। दिसंबर का महीना।

आवेदन कैसे करें?

  • इच्छुक आवेदक 10 जून तक केवल नीति आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • आवेदन केवल छह महीने पहले किया जा सकता है लेकिन उस महीने से 2 महीने पहले नहीं किया जा सकता है जिसमें इंटर्नशिप वांछित है।
  • आवेदकों को रुचि के क्षेत्र को भी स्पष्ट रूप से इंगित करना चाहिए।
  • कृपया ध्यान दें: एक उम्मीदवार एक वित्तीय वर्ष के दौरान केवल एक बार इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकता है।
  • चयनित आवेदक को ज्वाइनिंग के समय कॉलेज/संस्थान से मूल मार्कशीट और एनओसी प्रस्तुत करनी होगी, ऐसा न करने पर उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। (आधिकारिक अधिसूचना के अनुलग्नक ‘सी’ में दिया गया प्रारूप)।

महत्वपूर्ण लिंक