हमारा कानून

मुस्लिम विवाह की प्रकृति | Nature of muslim marriage in hindi

मुस्लिम विवाह की प्रकृति

परिचय:- 

मुस्लिम विवाह की प्रकृति – पूर्व-इस्लामिक अरब में विवाह यानी (निकाह) का मतलब कुछ शर्तों पर स्थापित एक पुरुष और एक महिला के बीच विभिन्न प्रकार के यौन संबंध थे। पूर्व-इस्लामिक दिनों में, महिलाओं को संपत्ति के रूप में माना जाता था, और उन्हें विरासत का कोई अधिकार नहीं दिया जाता था |

यह पैगंबर मोहम्मद थे जिन्होंने महिलाओं की स्थिति में पूर्ण परिवर्तन लाया। उन्होंने सभी कानूनी शक्तियों और कार्यों के प्रयोग में महिलाओं को पुरुषों के साथ लगभग पूर्ण समानता के पायदान पर रखा, जो पूर्व-इस्लामी दिनों के प्राचीन अरबों के बीच कानून की स्थिति की तुलना में साहसिक राहत में खड़े हैं।मुस्लिम कानून के तहत शादी को सिविल कॉन्ट्रैक्ट माना जाता है।

निकाह की परिभाषा क्या है? :-

अरबी शब्द निकाह (विवाह) का शाब्दिक अर्थ है लिंगों का मिलन और मुस्लिम कानून के तहत विभिन्न स्रोत और ग्रंथ हैं जो विवाह के संदर्भ को परिभाषित करते हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं-:

मुस्लिम महिला (तलाक अधिनियम 1986 पर अधिकारों का संरक्षण) की धारा 2 के तहत – मुस्लिम के बीच विवाह या निकाह एक पुरुष और महिला के बीच एक ” गंभीर समझौता ” या ” मिथक-ए-ग़लिद ” है, जो एक दूसरे के जीवन साथी की याचना करता है, जो कानून में है अनुबंध का रूप ले लेता है।

हेदया – निकाह ” अपने आदिम अर्थ में नहर संयोजन का अर्थ है। कुछ ने कहा है कि यह आम तौर पर संयोजन का प्रतीक है। कानून की भाषा में इसका तात्पर्य एक विशेष अनुबंध से है जिसका उपयोग पीढ़ी को वैध बनाने के उद्देश्य से किया जाता है।

आशाबाह कहती हैं- विवाह एक ऐसा  संविदा है जो एक पुरुष और महिला की आपसी सहमति पर आधारित एक स्थायी संबंध है।

इस्लाम के पैगंबर ने कहा है: “विवाह मेरी सुन्ना है और जो लोग इस तरह के जीवन का पालन नहीं करते हैं वे मेरे अनुयायी नहीं हैं”, और यह कि “इस्लाम कोई मठ नहीं है”।

केस- शोहरत सिंह बनाम जाफरी बेगम – इस  मामले में प्रिवी काउंसिल ने कहा कि मुस्लिम कानून के तहत निकाह (शादी) एक धार्मिक समारोह है।

केफया के अनुसार – विवाह एक  संविदा है जिसके उद्देश्य के लिए बच्चे पैदा करना है; यह जीवन के आराम के लिए भी स्थापित किया गया था, और यह मनुष्य की प्रमुख या मूल आवश्यकताओं में से एक है।

मुस्लिम विवाह की प्रकृति कैसी है ?:-

मुस्लिम विवाह की प्रकृति के संबंध में मतभेद हैं। कुछ न्यायविदों का मत है कि मुस्लिम विवाह विशुद्ध रूप से एक सिविल संविदा  है जबकि अन्य कहते हैं कि यह एक धार्मिक संस्कार है। मुस्लिम विवाह की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने के लिए इसकी अलग-अलग धारणाओं में विचार करना उचित होगा।

1.मुस्लिम विवाह की प्रकृति सिविल संविदा  (सिविल कॉन्ट्रैक्ट ) क्यों है:-

एक सिविल संविदा की अनिवार्यताएं हैं:

  1. प्रस्ताव
  2. स्वीकार
  3. प्रतिफल 
  4. स्वतंत्र सहमति
  5. वैध वस्तु
  6. पार्टियों की योग्यता

इसी तरह, मुस्लिम विवाह की अनिवार्यताएं हैं:

  1. इजाब (प्रस्ताव)
  2. क़ुबूल (स्वीकृति)
  3. मेहर (प्रतिफल )
  4. स्वतंत्र सहमति
  5. पार्टियों की योग्यता
  1. जैसे विवाह के लिए एक पक्ष से प्रस्ताव ( इज़ाब) और दूसरे पक्ष से स्वीकृति (क़ुबुल) की आवश्यकता होती है, वैसे ही सिविल संविदा है। इसके अलावा, स्वतंत्र सहमति के बिना कोई विवाह नहीं हो सकता है और ऐसी सहमति जबरदस्ती, धोखाधड़ी या अनुचित प्रभाव के माध्यम से प्राप्त नहीं की जानी चाहिए।
  1. जैसे  संविदा  के मामले में, एक अभिभावक द्वारा वयस्कता प्राप्त करने पर किया जाता है, वैसे ही मुस्लिम कानून में विवाह  संविदा , युवावस्था की आयु प्राप्त करने पर नाबालिग द्वारा रद्द किया जा सकता है।
  1. मुस्लिम विवाह के पक्ष किसी भी विवाह-पूर्व या विवाहोत्तर समझौते में प्रवेश कर सकते हैं जो कानून द्वारा लागू करने योग्य है बशर्ते यह उचित हो और इस्लाम की नीति के विपरीत न हो। यही हाल कॉन्ट्रैक्ट का भी है।
  1. व्यक्तिगत मामलों के अनुरूप विवाह संविदा  की शर्तों को कानूनी सीमाओं के भीतर भी बदला जा सकता है।
  1. हालांकि पवित्र कुरान और हदीस दोनों द्वारा हतोत्साहित किया गया , फिर भी किसी अन्य संविदा  की तरह, विवाह अनुबंध के उल्लंघन का भी प्रावधान है।

केस – अब्दुल रहीम बनाम सलीमा (आईएलआर 1886 8 सभी 149) मामले में

न्यायमूर्ति महमूद ने मुस्लिम विवाह की प्रकृति पर टिप्पणी की कि मुस्लिम विवाह एक सिविल संविदा  है, संस्कार नहीं।

“ मुसलमानों के बीच विवाह एक संस्कार नहीं है, बल्कि विशुद्ध रूप से एक सिविल संविदा है; और यद्यपि यह आम तौर पर कुरान से कुछ छंदों के पाठ के साथ मनाया जाता है, फिर भी मुस्लिम कानून इस अवसर के लिए किसी विशेष सेवा को सकारात्मक रूप से निर्धारित नहीं करता है। और हालांकि एक सिविल संविदा , इसे लिखित रूप में कम करने के लिए सकारात्मक रूप से निर्धारित नहीं किया गया है, लेकिन संपूर्ण की वैधता और संचालन अन्य अनुबंध पार्टियों की घोषणा या प्रस्ताव और स्वीकृति या सहमति पर निर्भर करता है, या उनके प्राकृतिक और सक्षम और पर्याप्त गवाहों के समक्ष कानूनी अभिभावक; साथ ही लगाए गए प्रतिबंधों और मामले की ख़ासियत के अनुसार कुछ शर्तों का पालन करने की आवश्यकता है।”

2. मुस्लिम विवाह एक धार्मिक संस्कार क्यों है ? :-

  • एक अन्य मत यह है कि विवाह विशुद्ध रूप से एक सिविल संविदा  नहीं है बल्कि एक धार्मिक संस्कार भी है। यद्यपि विवाह की संस्कारात्मक प्रकृति को एक रूढ़िवादी दृष्टिकोण के रूप में माना जाता है, यह न्यायपालिका द्वारा भी समर्थित है। धार्मिक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम विवाह एक इबादत (अर्थात् एक भक्तिपूर्ण कार्य) है।
  • बताया जाता है कि पैगंबर ने कहा था कि शादी हर शारीरिक रूप से फिट मुस्लिम के लिए जरूरी है जो इसे वहन कर सकता है। पैगंबर कहते हैं, ” युवाओं की सभा, आप में से जो कोई भी सक्षम है, उसे शादी करनी चाहिए, क्योंकि यह दिखने में संयम है और जो सक्षम नहीं है उसे उपवास रखने दें।”
  • पैगंबर मोहम्मद कहते हैं- “जो शादी करता है वह अपने धर्म का आधा हिस्सा पूरा करता है; अब परमेश्वर के भय में सदाचारी जीवन व्यतीत करके शेष आधा भाग पूरा करना उसके ऊपर है।”

कई न्यायिक उपदेशों ने भी मुस्लिम विवाह की धार्मिक प्रकृति का समर्थन किया है।

केस – अनीस बेगम बनाम मोहम्मद इस्ताफा, (1933)

इस मामले में , जहां सीजे सुलेमान ने मुस्लिम विवाह को एक सिविल संविदा और एक धार्मिक संस्कार दोनों धारण करके अधिक संतुलित दृष्टिकोण रखने की कोशिश की है ।  अब्दुल कादिर के मामले की समीक्षा करते हुए , उन्होंने कहा: “यह उल्लेख करना गलत नहीं होगा कि मौलवी समीउल्लाह ने कुछ अधिकारियों को यह दिखाते हुए एकत्र किया कि विवाह केवल एक सिविल संविदा के रूप में नहीं बल्कि एक धार्मिक संस्कार के रूप में है।”

न्यायमूर्ति महमूद की टिप्पणी अर्थात् विवाह एक सिविल संविदा  है, इसकी सराहना केवल इसलिए नहीं की जा सकती क्योंकि कुछ हद तक विवाह सिविल संविदा  से मिलता जुलता है।

बारीकी से देखने पर पता चलेगा कि कुछ समानताओं के अलावा दोनों में कई बुनियादी अंतर भी हैं। उदाहरण के लिए :

  • सिविल संविदा  के विपरीत, इसे भविष्य की घटनाओं पर आकस्मिक नहीं बनाया जा सकता है।
  • सिविल संविदा के विपरीत, यह सीमित समय के लिए नहीं हो सकता (मुता विवाह एक अपवाद है)।
  • सिविल संविदा  के विपरीत, ग्रहणाधिकार की सादृश्यता को विवाह अनुबंध पर लागू नहीं किया जा सकता है।
  • साथ ही एक अवैतनिक विक्रेता द्वारा माल की बिक्री का संविदा  रद्द किया जा सकता है। वह इस तरह के  संविदा  को रद्द करके माल को फिर से बेच सकता है, जबकि शादी के अनुबंध में, पत्नी अपने पति को तलाक देने या किसी तीसरे व्यक्ति के साथ रहने की हकदार नहीं है यदि उसके दहेज का एक हिस्सा बकाया रहता है।

अंत में न्यायमूर्ति मित्तर के विचार को ध्यान में रखते हुए कि मुसलमानों के बीच विवाह माल की बिक्री के अनुबंध के अलावा और कुछ नहीं है। बिक्री के अनुबंध में खरीदार और विक्रेता होते हैं और विषय वस्तु माल है; जबकि, विवाह के अनुबंध में, पत्नी को दहेज प्राप्त करना होता है न कि उसके माता-पिता को तो विक्रेता कौन है और क्या बेचा गया है। अगर मान लीजिए कि महिला एक विक्रेता है और महिला का व्यक्तित्व बेचा जा रहा है तो यह प्राकृतिक न्याय के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है।

निष्कर्ष:-

जे. जंग : “ विवाह इबादत की एक संस्था है जिसे कानूनी रूप से अनुबंधित किया जाता है जो संभोग को नियंत्रित करता है; लेकिन इसकी निरंतरता दाम्पत्य स्नेह के रखरखाव पर निर्भर है। अंतिम विश्लेषण में यह कहा जा सकता है कि विवाह इस्लाम मे  न तो विशुद्ध रूप से सिविल संविदा है और न ही एक संस्कार के रूप में। यह किसी और से नहीं बल्कि दो के सम्मिश्रण से रहित है।

संदर्भ :-

  • पारस दीवान – मुस्लिम विधि
  • अकील अहमद – मुस्लिम विधि
  • https://www.lawctopus.com/academike/marriage-under-muslim-law/
  • मुस्लिम विवाह की प्रकृति-https://en.wikipedia.org/wiki/Marriage_in_Islam
  • मुस्लिम विवाह की प्रकृति-
  • मुस्लिम विवाह की प्रकृति-
  • मुस्लिम विवाह की प्रकृति-

यह आर्टिकल subhash chandra sharma के द्वारा लिखा गया है जो की jiwaji university gwalior ,LL.B. के छात्र है |

 

इसे भी पढ़े – Muslim Law- निकाह तथा मुता विवाह में अंतर