हमारा कानून

IPC mcq in hindi | भारतीय दंड संहिता mcq | Indian penal code mcq in hindi PART-2

भारतीय दंड संहिता mcq

Results

-

#1. 'अ' एक गरीब विद्यार्थी को सड़क पर चिट्ठी पड़ी मिलती है जिसमें एक बैंक नोट है, उस चिट्ठी में दिये गये निर्देश एवं विषय-वस्तु से उसे ज्ञात होता है कि वह नोट किसका है वह उस नोट से कुछ किताबें खरीद लेता है । 'अ' दोषी है

#2. भारतीय दण्ड संहिता के अंतर्गत, आपराधिक षड़यंत्र का अपराध गठित करने के लिए क्या सिद्ध करना अनिवार्य शर्त है ?

#3. व्यक्तियों के दुर्व्यापार के अपराध का दण्ड है -

#4. “ए' ने अपनी पत्नी की मारपीट की जिसमें वह बेहोश हो गई । 'ए' ने यह विश्वास कर कि उसकी मृत्यु हो गई है स्वयं को गिरफ्तारी से बचाने के लिए उसे पंखे से फांसी पर लटका दिया. । शवपरीक्षण रिपोर्ट अनुसार पत्नी की मृत्यु फाँसी पर लटकने से हुई, तब 'ए' उत्तरदायी होगा?

#5. निम्नलिखित में से भारतीय दण्ड संहिता, 1860 की किस धारा के अंतर्गत सदोष परिरोध दण्डनीय होने का प्रावधान दिया गया है ?

#6. जोसेफ शाईन विरुद्ध भारत संघ के निर्णय में उच्चतम न्यायालय ने भारतीय दण्ड संहिता की किस धारा को असंवैधानिक करार दिया है?

#7. 'दहेज मृत्यु' के अपराध का आवश्यक तत्व नहीं है -

#8. 'क' यह जानते हए कि 'ख' ने 'य' की हत्या की है, 'ख' को दण्ड से प्रतिच्छादित करने के आशय से मृत शरीर को छिपाने में 'ख' की सहायता करता है, 'क' धारा ............के अंतर्गत उत्तरदायी है?

#9. 'क' को 'य' के गृह के द्वार की चाबी मिल जाती है, जो 'य' से खो गई थी और वह उस चाबी से द्वार खोलकर 'य' के गृह में प्रवेश करता है । यहां ‘क’ दोषी है

#10. भारतीय दण्ड संहिता की कौन सी धारा "विधि तच्छ बातों को ध्यान में नहीं लेती" ("de minimis non curat lex") के सिद्धान्त पर आधारित है ? .

#11. प्रायवेट प्रतिरक्षा का अधिकार नहीं उपलब्ध होगा

#12. 'अ' जो कि एक 17 वर्ष की 'ब' की पुत्री है, को 'स' 'ब' की सहमति के बिना 'अ' को दक्षिण भारत घुमाने के लिए ले जाता है । 'स' ने कौन-सा अपराध किया है

#13. 'ए' और बी अच्छे दोस्त हैं, 'ए' 'बी' से शादी का प्रस्ताव करता है किंतु 'बी' इंकार कर देती है, 'ए' यह संदेह करता है कि 'बी' का प्रेम संबंध किसी अन्य से है और 'ए' 'बी' द्वारा उपयोग करने वाले मोबाईल फोन और ई-मेल अकाउंट मॉनिटर करता है, 'ए' द्वारा कौन-सा अपराध किया गया है?

#14. 'क' को एक कीमती अंगूठी पड़ी मिलती है, वह नहीं जानता है कि वह किसकी है । 'क' उसके स्वामी को खोज निकालने का प्रयत्न किये बिना उसे तुरंत बेच देता है । 'क' भा.द.सं. की धारा ....... के अपराध का दोषी है।

#15. न्यायालय द्वारा जमानत दिये जाने के बावजूद एक पुलिस अधिकारी ने व्यक्ति को गिरफ्तार कर हवालात में बंद रखा, पुलिस अधिकारी जिम्मेदार होगा –

#16. भारतीय दण्ड संहिता के अनुसार, ऐसा कोई पुरुष, जो किसी स्त्री द्वारा इंटरनेट, ई-मेल या किसी अन्य प्ररूप की इलेक्ट्रॉनिक संसूचना का प्रयोग किये जाने को मानीटर करता है, वह अपराध करता है :

#17. "कोई बात अपराध नहीं होती है जो सात वर्ष के कम आयु के शिशु द्वारा की जाती है" यह सिद्धांत निम्नलिखित विधिक सूक्ति पर आधारित है

#18. धारा 306 भारतीय दण्ड संहिता के अपराध में किसी व्यक्ति को दोषसिद्ध किए जाने के लिए :

#19. एक अपराध जो कारावास और अर्थदण्ड से दण्डित है उसमें अर्थदण्ड के व्यतिक्रम में अधिकतम कारावास जो दिया जा सकता है –

#20. विधिपूर्ण संरक्षकता से व्यपहरण के अपराध के लिये किसी बालिका की उम्र होनी चाहिय ।

#21. यदि भारतीय दण्ड संहिता के तहत अपराध मात्र जुर्माने से दण्डनीय है, तब जुर्माना अदा करने में व्यतिक्रम होने पर कारावास की सजा होगी?

#22. लूट डकैती है, यदि संयुक्त होकर करते हैं -

#23. धारा 354-घ भारतीय दण्ड संहिता संबंधित है -

#24. जब न्यायिकतः कार्य करते हुए न्यायाधीश किसी ऐसी शक्ति का प्रयोग करता है जिसके बारे में उसे सद्भावनापूर्वक विश्वास है कि वह विधि द्वारा उसे दी गई है तब न्यायाधीश का कार्य

#25. लोक स्थान के समीप अश्लील शब्दों का उच्चारित किया जाना :

Finish